Essay on Internet in Hindi – इंटरनेट पर निबंध, इसका महत्त्व, उपयोग

Essay on Internet in Hindi Language : Hello Friends, Is post me hum aapko essay on internet in hindi ( इंटरनेट पर निबंध : internet par nibandh ) batane ja rahe hai jisme hum aapko short essay on internet in hindi, information & importance of internet in hindi, internet ke labh aur hani in hindi or advantages and disadvantages of internet ( fayde or nuksan ) yeh sabhi topics or headings ko cover karege to dosto chaliye suru karte hai essay on internet in hindi.

Essay on Internet in Hindi – इंटरनेट पर निबंध

Essay on Internet in Hindi - इंटरनेट पर निबंध

इंटरनेट अपने आप में कोई अविष्कार नहीं है। इंटरनेट टेलीफोन, कंप्यूटर व दूसरी तकनीक को इस्तेमाल करके बनाया गया एक ऐसा जाल है जिसमें सूचना व तकनीक का साझा उपयोग किया गया है। इंटरनेट का निर्माण यूनाईटेड के रक्षा विभाग ने लगभग सन् 1960 को अरपानेट (ARPANET) के नाम से शुरू किया गया था। इंटरनेट का जन्म सन 1969 में अमेरिका में किया गया था। इसे सबसे पहले सन। 1969 में अमेरिका के प्रतिरक्षा विभाग द्वारा एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी नेटवर्क नाम गुप्त आंकड़ों और सूचनाओं को दूर दराज के । विभिन्न राज्यों तक भेजने व प्राप्त करने में लाया गया था। हमारे भारत देश में इंटरनेट 80 दशक में आया था।

इंटरनेट विश्व के सभी कंप्यूटर को जोड़ने का एक नेटवर्क है जिसके माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर से एक दूसरे कंप्यूटर को जोड़ा जा सकता है। इसके लिए इंटरनेट विभिन्न इंटरनेट प्रोटोकॉल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है। आज के युग के मोबाइल फोन भी कंप्यूटर का ही एक छोटा रूप है इसलिए इन डिवाइस पर भी इंटरनेट उसी प्रकार काम करता है जिस प्रकार की एक कंप्यूटर या लैपटॉप मे काम करता है। इंटरनेट एक ऐसा नेटवर्क है जिसमें हम राउटर और सर्वर की सहायता से बहुत से कंप्यूटरों को आपस में जोड़ सकते हैं। इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इसमें हम प्रोटोकॉल की सहायता से कंप्यूटर को आपस में जोड़कर किसी भी जानकारी का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

अब ये हमारे जीवन का एक खास हिस्सा बन चुका है इसकी सुगमता और उपयोगिता की वजह से, ये हर जगह इस्तेमाल होता है जैसे कार्यस्थल, स्कूल, कॉलेज, बैंक, शिक्षण संस्थान, प्रशिक्षण केन्द्रों पर, दुकान, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, रेस्टोरेंट, मॉल और खास तौर से अपने घर पर हर एक सदस्यों के द्वारा अलग-अलग उद्देश्यों के लिये प्रयोग कर सकते हैं। इंटरनेट हमारे आज के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है। आज के समय में इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय नेटवर्क बन चुका है। इंटरनेट को आधुनिक और उच्च तकनीकी विज्ञान का आविष्कार भी माना जाता है। दुनिया भर के सभी नेटवर्क इंटरनेट से जुड़े हुए हैं इस तरह से हम इसे नेटवर्को का नेटवर्क भी कह सकते हैं।

इंटरनेट शब्द को आज सभी लोग जानते हैं। बच्चे हों या बड़े सभी लोग इसका प्रयोग करना अच्छी तरह से जानते हैं। अगर सही अर्थों में देखा जाए तो आज इंटरनेट हम सभी के लिए जीने की वजह बन चुका है। इंटरनेट ने आज हमारी बहुत सी मुश्किलों को आसान कर दिया है। जिसकी वजह से हमें हर काम बहुत आसान लगता है। इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आप किसी भी दूर बैठे व्यक्ति से। आसानी से संपर्क कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से आम जन का जीवन आसान हो गया है क्योंकि इसके द्वारा हम बिना घर के बाहर गये ही अपना बिल जमा करना, व्यापारिक लेन-देन करना, सामान खरीदना आदि काम कर सकते है।

Essay on Internet in Hindi for School Kids ( Internet Kranti )

इंटरनेट ने इस बड़ी दुनिया को एक छोटी ईकाई बना दी है जहाँ हम कही भी, काई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है | सोशल नेटवर्किंग ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोगो से जुड़ने में मदद की है । अब वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग करना संभव है और संचार को आसान बना दिया है ।

गूगल पर किसी चीज के बारे में। काई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है । अब आप घर पर बैठकर खरीदारी करना और आसान हो गया है और विभिन्न प्रकार के उत्पाद ऑनलाईन उपलब्ध है ।

इंटरनेट एक मंच प्रदान करता है जहाँ लोग सीख सकते है, खरीदारी कर सकते है, बिल का भुगतान कर सकते है, मूवी टिकट खरीद सकते है और कई और कई चीजे कर सकते है । कोई भी उम्र के बावजूद भी विषयों पर आसानी से सबक ले सकते है और इसे मुफ्त में प्रदान किया जाता है ।

इंटरनेट अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के लिए जाना जाता है । यह दुनिया भर में लोगों को जोड़ता है। आज के विश्व में जीवन में इंटरनेट के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती है । इंटरनेट ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है और घर पर बैठे हुए विभिन्न कार्यों को जल्दी करना संभव है।

Yeh Bhi Pade,,,,,

To dosto kesi lagi aapko yeh post Essay on Internet in Hindi – इंटरनेट पर निबंध hame comments kar ke jaroor bataye or is post ko apne dosto ke sath share karna na bhule.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Helptak.com © 2019 Contact Us Frontier Theme