Water Cycle In Hindi – जल चक्र किसे कहते है चित्र सहित

Hello Friends, Is post me hum Water Cycle In Hindi – जल चक्र ( JalChakra ) kise kehte hai iski paribhasha or Varsha Chakra ka chitra bhi provide kiya gya hai jise aap niche post me dekh sate hai to dosto chaliye suru karte hai.

जल चक्र किसे कहते है 

जल का एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा कर के पुनः वापिस उसी स्थान पर आ जाना जल चक्र कहलाता है।

जल चक्र का चित्र 

water cycle in hindi

Water Cycle In Hindi

अब हम पड़ेगे की वास्तव में Water Cycle ( जल चक्र ) कैसे काम करता है जल चक्र की प्रक्रिया कैसे सम्पन्न होती है तो दोस्तों चलिए शुरू करते है Water Cycle In Hindi.

जल चक्र : जब सूर्य की किरणे किसी जल स्रोत पर पड़ती है ( वो समुद्र, नदी, नहर, झील, झरने कुछ भी हो ) ऐसे स्थानों पर जब सूर्य की किरणे सीधी पड़ती है तो वहाँ का जो पानी होता है वो भाप बनकर ऊपर उठने लगता है इस प्रक्रिया को हम वाष्पीकरण कहते है मतलब सूर्य की किरणों के द्वारा गर्मी की वजह से समुद्र का पानी वाष्पीकरण की प्रक्रिया के दौरान ऊपर की और जाता है तो वह ठंडा होना शुरू हो जाता है।

जब भाप ऊपर की और जाने पर 165 मीटर पर पहुँचता है तो 1 डिग्री C तापमान पर भाप वर्षा की बूंदो के रूप में या संघनित होकर के संघनन के रूप में बादल बन जाता है जो हमें पुरे आसमान पर दिखाई देते है।

जैसे – जब हम चाय बनाते है तो केतली के मुँह से भाप निकलती है अगर हम इस भाप के आगे से अपना हाथ लगा देते है तो वो भाप पानी की बूंदो या वाष्प में बदल जाती है ऐसा होने का कारण भाप और हमारे हाथ के तापमान का अलग-अलग होना है बिल्कुल ऐसा ही जल चक्र में भी होता है।

संघनन की प्रक्रिया के दौरान पोधो के जरिये भी बादल बनता है जो पेड़-पोधो में रन्ध्र होते है तो उनमे भी वाष्प की प्रक्रिया चलती है जो पेड़-पोधो में वाष्पोत्सर्जन की प्रक्रिया होती है उसमे पेड़-पोधो की पत्तियों के रन्ध्र से पानी निकलता है और वो पानी जलवाष्प के रूप में ऊपर उठता है और वो भी बादल का रूप ले लेता है।

और अंत में यह बादल वर्षा के रूप में फिर जमीन पर आ जाता है पहाड़ी इलाको पर तापमान बहुत ठंडा होने पर वर्षा की यह बूंदे सीधे बर्फ के रूप में बदल जाती है और जल का यह चक्र ऐसे ही चलता रहता है इस चक्र को ही जल चक्र कहते है।

Yeh Bhi Pade…

To dosto kesi lagi aapko yeh post Water Cycle In Hindi – जल चक्र ( Jal Chakra ) hame comments kar ke jaroor bataye or is post ko apne dosto ke sath share karna na bhule.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Helptak.com © 2019 Contact Us Frontier Theme